ब्लॉकचैन की दुनिया में, क्रिप्टोग्राफिक एड्रेस के तहत सामान्य तौर पर लेन-देन होता हैं। वे लंबे हैं, और आमतौर पर यादृच्छिक संख्याओं और अक्षरों की एक स्ट्रिंग की तरह दिखते हैं। वे IP एड्रेस से भी अधिक लंबे हैं, और प्रदाता के लिए क्रिप्टोकरेंसी भेजने के लिए निश्चित रूप से अधिक चुनौतीपूर्ण हैं। इसलिए उन्हें अधिक मानव-पठनीय बनाने से इथीरीयम और ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के बड़े पैमाने पर अपनाने का एक बड़ा अवरोध हल होगा।

इथीरियम नेम सर्विस(ENS) क्या है?

ऑनलाइन बैंकिंग मंच से लेन-देन करना पर्याप्त तरीके से जटिल है, क्योंकि हमे प्राप्तकर्ता के खाते में धनराशि भेजने के लिए उसका 11 या 14 अंक का खाता नंबर की आवश्यकता होती है। ब्लॉकचैन और क्रिप्टोकर्रेंसी विश्व में भी हालांकि करेंसी की लेन-देन के लिए हमें 16 अंक वाले एड्रेस की आवश्यकता होती है और इसे याद रखना बैंक खाता नंबर से भी जटिल है, तो यह नई प्रोद्योगिकी का क्या अधिक फायदा? लेकिन इथीरियम ने इसके समाधान के रूप में ENS सेवा की पेशकश की है, जो आपके इच्छित नाम पर ETH/ERC20 टोकन के स्थानांतरण की अनुमति देता है।

ENS के लाभों: आपको ENS डोमेन क्यों चाहिए?

1. ENS डोमेन के होते हुए टोकन स्थानांतरण के लिए आपको लम्बे एड्रेस की आवश्यकता नहीं होगी।

उदहारण के लिए, आप मुझे कोई टोकन उपहार में देना चाहते है तो, आपके पास मेरा एड्रेस होना आवश्यक होगा। लेकिन यदि मेरे पास अपना ENS डोमेन है, मान लीजिये cryptodemystified.eth तो आपको केवल प्राप्तकर्ता एड्रेस में cryptodemystified.eth ही डालना होगा और यह उसका विशिष्ट एड्रेस अपने आप फेच कर लेगा।

2. एक बार जब आप एक ENS डोमेन के मालिक हो जाते हैं, तो आप साथ ही सबडोमेन बनाने और उन्हें अपनी इच्छा के अनुसार निर्दिष्ट करने के लिए इंगित कर सकते हैं।

3. कई बार अपने कंप्यूटर में घुसाए गए मैलवेयर की वजह से हमारा कॉपी किया हुआ एड्रेस बदल जाता है और हमारे ध्यान के बिना टोकन मैलवेयर निर्माता को चले जाते है। जबकि, ENS डोमेन की मालिकी से हम इसे बच सकते है।

ENS डोमेन खरीदारी कैसे काम करती है?

ENS डोमेन की खरीदारी Vickrey Auction पर आधारित नीलामी की प्रक्रिया पर काम करती है। आइए, नीलामी की प्रक्रिया को कुछ सरल कदमो में समझते है।

  1. सबसे पहले, कोई व्यक्ति अपने पसंदीदा डोमेन के लिए ETH में नीलामी के लिए बोली पेश करता है। 3 दिन तक यह डोमेन पर नीलामी के लिए कोई भी व्यक्ति बोली लगा सकता है। इस नीलामी के दौरान कोई भी यह नहीं जान सकता है की वह विशिष्ट डोमेन के लिए किस व्यक्ति ने कितनी बोली लगाई है।
  2. नीलामी के 3 दिन पुरे होने के बाद 2 दिन नीलामी की बोली दिखाने का समय आता है। किसी भी व्यक्ति जो इन समय दौरान अपनी बोली नहीं पेश करता उनकी बोली की रकम हमेशा के लिए चली जाती है। और यदि समान ENS डोमेन के लिए आपकी बोली महत्तम नहीं है तो आपको 0.5% फ़ीस की कटौती के साथ लगाई हुई बोली वापस भेजी जाती है।
  3. बोली दिखाने के बाद सबसे अधिक बोली वाला व्यक्ति विजेता बनता है और उसे ENS डोमेन को पाने के लिए अंतिम भुगतान की आवश्यकता होगी।

एक साल तक डोमेन रखने के बाद मालिक आगे के लिए रख सकता है या डोमेन के लिए जमा की गई राशि की वापसी ले सकता है।

अपना पसंदीदा ENS डोमेन कैसे ले?

कदम १: आप निम्न किसी भी आधिकारिक मंच से ENS डोमेन खरीद सकते है। हालांकि सबसे सरल प्रक्रिया MyEtherWallet.com की है, इसलिए हम इस लेख में उसे चुनेंगे।

कदम २: ENS विभाग में जाइए और अपने पसंदीदा डोमेन की उपलब्धि की पुष्टि करें।

कदम ३: चुना हुआ डोमेन खरीदने के लिए नीलामी में बोली लगाए। नीलामी की न्यूनतम बोली 0.01 ETH है, आप ज्यादा भी लगा सकते है। अगर आप अपने नाम का ENS खरीद रहे हो तो 0.01 ETH काफ़ी है। (इस समय दौरान गुप्त शब्दों को आरक्षित करना ना भूलें, क्योंकि बोली दिखाने समय आपको इसकी आवश्यकता होगी।)

 

कदम ४: “Start the Auction” चुनने के बाद अगला संदेश कुछ इस तरह दिखाई देगा। इसे सावधानीपूर्वक आरक्षित करें।

अपने ख़रीदे हुए ENS डोमेन को कैसे स्थापित करें?

 

कदम ५: नीलामी के ३ दिन पूरा हो जाने के बाद आपको अपनी डोमेन के लिए लगाई हुई बोली पेश करनी होगी। कदम २ को फिर से दोहराइए और आपको इस तरह का संदेश दिखाई देगा।

कदम ६:अगर हमारी बोली महत्तम रही तो, बोली पेश करने के लिए myetherwallet.com पर अपना वॉलेट लोग इन करने के बाद गुप्त शब्दों दाखिल करके एक छोटा सा ट्रांजेक्शन करना होगा।

कदम ७: ट्रांजेक्शन सत्यापित होने के कुछ समय बाद अब हमें ENS Registry में हमारी Public Registry दाखिल करने की आवश्यकता होगी। संपूर्ण गाइड नीचे दी गई है।

Setup ens domain

आपकी किसी भी गाइड पढने या देखने की जरुरत नहीं है, उपर्युक्त चित्र में दर्शाए गए कदमो के जरिये आप अपना ENS डोमेन स्थापित करने में सक्षम होंगे। मुबारक हो! अपने अपना ENS डोमेन स्थापित कर दिया है। अब आपको ETH/ERC20 टोकन भेजने के लिए लम्बे हेक्स एड्रेस दाखिल करने की आवश्यकता नहीं होगी।

वीडियो गाइड

अगर आपको किसी भी कदम में कोई भी समस्या है तो कमेंट करें, हम उतर के रूप में समस्या का समाधान देंगे। धन्यवाद।

 

Leave a comment

What We Do?

हम(cryptodemystified.in) क्रिप्टोकरेंसी समाचार और निवेश रणनीति संदर्शिका पेश करते है। ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी, क्रिप्टो-ट्रेडिंग, क्रिप्टो-खनन, ICO आदि के बारे में आवश्यक चीज़े यहाँ प्रकाशित होगी।

CryptoDemystified विभिन्न क्षेत्रों को महत्वपूर्ण रूप से आकर्षित करनेवाली ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लक्ष्य पर है। सहयोग के लिए धन्यवाद।

Protected By

 

Share Your Love 💗

CryptoDemystified © 2018. All rights reserved.

My Newsletter

Sign Up For Updates & Newsletters