इंटरनेट शुरूआती तौर पर सिर्फ बिट्स और बाइट्स ले जाने में सक्षम तार से जुड़े से कुछ कंप्यूटरों का तंत्र था। और आज तक हमने यहाँ तक तरक़्क़ी की है की हम यह लेख तार के बिना शौचालय में भी पढ़ सकते हैं। एलोन मस्क, जैक डोर्से, मार्क जुकरबर्ग आदि सहित प्रौद्योगिकी प्रेरणादायकों की मदद से और तेज आधुनिक तकनीक स्वीकरण से, अब दुनिया में बड़े पैमाने पर बदलाव हुए हैं। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में इन आविष्कारों ने मानव जीवन में दूरी के विभिन्न पहलुओं को भर दिया है।

1400 के सबसे बड़े आविष्कारों में से एक प्रिंटिंग प्रेस ने “ज्ञान” के अंतर को भर दिया था। इससे पहले, राजा के शासन से कोई व्यक्ति उस राजा के नाम के तहत ज्ञान प्रदान करता था और, प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार हुआ और पूरी तरह से इस ज्ञान के अंतर को भर दिया। यदि हम इंजन के आविष्कारों को देखते हैं, तो उसने “शक्ति” के अंतर को भर दिया है जो कि हम निर्माण के लिए जनशक्ति, गुलामी का इस्तेमाल करते थे। और इंटरनेट, आज के सबसे पसंदीदा आविष्कार ने “दूरी” के अंतराल को पूरी तरह से भर दिया है। आज आप इस ग्रह पर, किसी भी जगह और कभी भी किसी के साथ लेनदेन करने के साथ जुड़ सकते हैं। लेकिन यहा तक ही मनुष्य का शक्तिशाली मन नही रुक सकता! इसलिए आज, हम वर्तमान में मौजूद सबसे उपेक्षित और अवमूल्यित अंतराल पर चर्चा कर रहे हैं जिसे अत्याधुनिक आविष्कार से भरा जा सकता है जो ” ब्लॉकचैन” के रूप में जाना जाता है:

ब्लॉकचैन में हमारे “विश्वास” के तरीके को बदलने का सामर्थ्य है। रुकिए, विश्वास! हम एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं, हम बैंकों पर विश्वास करते हैं, हम समाज पर भरोसा करते हैं, तो हम किस विश्वास के बारे में बात कर रहे हैं, है ना? हम उस विश्वास की बात कर रहे हैं जो व्यापार का मुख्य कारक है, जो वाणिज्य की मुख्य मुद्रा है। हम शायद 7.6 अरब लोग इस “निर्मित” विश्वास के आधार पर प्रतिदिन करीब 100 खरब लेनदेन कर रहे हैं, हालांकि यह आसानी से खंडनीय है।

हमने “खाता-बही” का आविष्कार किया है जो आज के किए गए लेनदेन संग्रहण का प्रमुख तरीका है। यह पुस्तकालय के समान है जहां पूरी मानव जाति का इतिहास संग्रहीत किया गया है। एक नए घर का निर्माण और संशोधित करते समय, सभी खर्च इस खाता-बही पर जमा किए जाते हैं। लेकिन, एक विक्रेता से खरीदते समय, वह खाता-बही के भीतर उन रिकॉर्डों में से किसी को भी बदल सकता है क्योंकि इसे संपादित किया जा सकता है। इसका मतलब खाता-बही का भरोसा नहीं किया जा सकता है क्योंकि, कोई कुछ शामिल कर सकता है, जबकि कोई रिकॉर्ड भी निकाल सकता है। और इसी कारण मध्यस्थीयों/दलालों को प्रस्तुत किया गया। ये मध्यस्थीयों सभी वाणिज्यों में खाता-बही की केंद्रीकृत प्रतिलिपि बनाए रखने के लिए ज़िम्मेदार हैं, और जो उन पर भरोसा रखने वाले लोगों और भरोसा करने वाले लोगो के बीच दलाली की सुविधा प्रदान करते हैं। अब आप अपने विश्वास को खो रहे हैं जिन पर आप विश्वास रखते थे। इस परिदृश्य में, ब्लॉकचैन तस्वीर में आता है।

ब्लॉकचैन क्या है?

ब्लॉकचैन एक तकनीक है जो वितरित खाता-बही की सहायता से सुरक्षित तरीके से बिटकोईन, इथेरीयम, लाइटकोईन आदि जैसी डिजिटल संपत्तियों को किसी भी समय इस ग्रह पर कहीं भी स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता है। याद रखें, बिटकॉइन ब्लॉकचैन नहीं है।

ब्लॉकचैन पैसे स्थानांतरण जैसे की वीज़ा, मास्टर कार्ड के न लिए केवल मध्यस्थों की समस्या का समाधान नहीं करता है बल्कि यह हर समस्या को हल करता है जो जीवन के विभिन्न पहलुओं में मौजूद है, जिनमे  मध्यस्थों की आवश्यकता होती है। सबसे आसान विवरण नीचे वर्णित है:

उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क के रॉबर्ट भारत में रहने वाले सलमान को $50 भेजना चाहता है। यह आम तौर पर तृतीय पक्षों का उपयोग करके किया जाता है जो शाहरुख़ से अनुरोध प्राप्त करते हैं और भारत में सलमान के खाते की पहचान करते हैं। पहचान के बाद, यह शाहरुख़ के $50 को स्थानांतरित करेगा जो कि उनकी सेवा के लिए फीस लेने के बाद प्रभावी रूप से $40 हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, इसमें 3 या 4 दिन भी लग सकते हैं। लेकिन जो ब्लॉकचैन निम्नलिखित समस्याओ को हल कर रहा है,

ब्लॉकचैन के लाभों

  1. मध्यस्थों का निष्कासन
  2. तेज और त्वरित धन स्थानांतरण
  3. कम लेनदेन लागतो
  4. पारदर्शिता
  5. केंद्रीकरण की कमियां और कई सारे।

ब्लॉकचैन कैसे काम करता है?

सार्वजनिक खाता-बही की अवधारणा

सार्वजनिक खाता-बही की अवधारणा और यह कैसे ब्लॉकचैन पर लागू किया जाता है उसे समझने के लिए, मान लीजिए कि हमारे पास चार लोगों का नेटवर्क है, जैसे की हार्वी, डोना, माइक और रचेल। नेटवर्क की स्थापना के समय, हार्वी के पास $100 शुरुआत में है और नेटवर्क पर रिकॉर्ड किया गया है। अब, हार्वी $50 डोना को भेज के लेन-देन करता है और यह लेनदेन अब पहले से मौजूद(हार्वी के $100 के रिकॉर्ड) लेनदेन के साथ जुड़ जाता है। इसी तरह, जब डोना $30 माइक को भेजती है, तो यह पहले से ही दो लेनदेन में जुड़ जाएगा। अंत में, माइक का रचेल को $10 का लेनदेन मौजूदा तीन लेनदेन में जुड़ जाता है। और इस तरह, सार्वजनिक खाता-बही लेनदेन की एक श्रृंखला है जो नेटवर्क में सभी के लिए दर्शनीय है। अगर अब हार्वी $120 भेजने का प्रयास करता है, तो नेटवर्क में हर कोई इसे वैध लेनदेन नहीं मानेगा क्योंकि हार्वी के पास खाता-बही के अनुसार $100 ही थे और अब उसके पास $50 हैं और यह अमान्य लेनदेन खाता-बही में नहीं जोड़ा जाएगा, इसलिए यह मौजूद चैन का हिस्सा नहीं होगा।

वितरित खाता-बही की अवधारणा

वितरित खाता-बही में, ब्लॉकचेन पर केंद्रीकृत व्यापार होता है और केन्द्रों को नेटवर्क में वितरित करता है। अर्थात्, रचेल सार्वजनिक खाता-बही की नक़ल रख सकती है। वास्तव में, खाता-बही में भाग लेने वाला किसी भी व्यक्ति घटनाओं की श्रृंखला (लेजर) रख सकता है। आखिरकार, हम इसकी मदद से तृतीय पक्षों की आवश्यकता को समाप्त करते है। लेकिन ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि नेटवर्क में सभी प्रतिभागियों समान खाता-बही दिखाई दे। आइए समझें कि इन केन्द्रों को एक-दूसरे के साथ कैसे समकालिक किया जाता है।

उपरोक्त दिखाए गए वितरित खाता-बही युक्त एक नेटवर्क में, मान लें कि डोना रचेल को $15 भेजती है। अब केंद्र D नेटवर्क में इस इच्छित लेनदेन को प्रकाशित और प्रसारित करेगा। यह लेनदेन अभी तक अवैध है और नेटवर्क में हर कोई इसे देख सकता है। इस लेनदेन को खाता-बही में सत्यापित करने के लिए, खनिकों/माईनर की अवधारणा तस्वीर में आती है। खनिकों विशेष केन्द्रों होते हैं जो खाता-बही रखते हैं। हम H, D, M और R को खनिकों मानते हैं और पहला खनिक जो लेनदेन को मान्य करता हैं और उसे खाता-बही में जोड़ता हैं, उन्हें एक वित्तीय पुरस्कार मिलेगा। लेनदेन की पुष्टि करना एक प्रक्रिया है जिसमे शामिल है,

  • D के पास R को भेजने के लिए पर्याप्त धनराशि है, यह पता लगाने के लिए लेनदेन की पुष्टि करना।
  • एक विशेष कुंजी ढूंढना जो कि पिछले लेनदेन को स्वीकृत करती है और नए लेनदेन के साथ आरक्षित करती है।

पहला कार्य आसान है लेकिन दूसरे के लिए, खनिकों को विशेष कुंजी की तलाश के लिए कम्प्यूटेशनल शक्ति की जरूरत है जो एक नए लेन-देन जोड़ने की जटिल समस्या को हल करता है। क्योंकि ये कुंजियां यादृच्छिक हैं, इसमें समय लगेगा और जो पहले इस कुंजी को पाता है उसे एक वित्तीय इनाम मिलेगा। यह खनिक इस लेनदेन को सार्वजनिक खाता-बही में पाई गया कुंजी के साथ नए बनाए गए लेनदेन को प्रसारित करेगा। अब सभी खनिकों को देख सकते हैं कि यह लेन-देन मान्य है और चाबी पहले से ही मिल चुकी है, वे इस लेनदेन को उनकी खाता-बही में जोड़ देंगे क्योंकि चाबी खोजने का अब कोई मतलब नहीं है, जो पहले से ही एक इनाम प्राप्त करने के लिए खोजी गई है। हर लेनदेन की घटना पर, ये खनिकों जटिल गणितीय समस्याओं को हल करते है और सार्वजनिक खाताधारक में लेन-देन जोड़ते है।

इन प्रकार की चैन/श्रृंखला स्वास्थ्य श्रृंखला, रीयल एस्टेट श्रृंखला, वित्तीय श्रृंखला आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में बनाई जा सकती है। यदि कोई विशिष्ट रिकॉर्ड के साथ मिलावट करता है, तो वह उस रिकार्ड की एक प्रति के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा, क्योंकि पूरे उद्योग के भीतर एक ही श्रृंखला क्रियाशील होगी।

हमें ब्लॉकचैन क्यों चाहिए?

परंपरागत विश्वास का अंतर जिस पर हम अभी चर्चा कर रहे हैं वह वास्तव में बढ़ रहा हैं। आज हम केवल इंसान के साथ लेनदेन नहीं कर रहे हैं, लेकिन हम स्मार्ट डिवाइस के साथ लेनदेन करते हैं और यही बढ़ते हुए विश्वास के अंतर के बारे में हम बात कर रहे थे। एक भविष्यवाणी के मुताबिक, हमारे पास 2020 तक दुनिया में 7 गुना अधिक स्मार्ट डिवाइस होंगे और हमें उन पर भरोसा करना होगा। अन्य निर्मित विश्वास जिसमे Uber और Lyft द्वारा प्रतिदिन होने वाली लाखो सवारी, Alibaba, Etsy, Amazon आदि पर प्रति दिन हो रहे करोडो लेनदेन, Airbnb पर प्रति रात हजारों कमरे किराए लेना शामिल है और ऐसे हम हर दिन अपना जीवन जोखिम में डाल रहे है।

ब्लॉकचैन केवल मध्यस्थीओ को हटाने के बारे में ही नहीं है बल्कि यह उन विश्वसनीय कंपनियों की स्थापना के बारे में भी है, जो दुनिया की हर दूसरी कंपनी को प्रस्थापित कर देगी। उदाहरण के लिए, हम मान्य और अधिकृत कंपनियों द्वारा प्रदान किए गए लोगो/चिन्ह के आधार पर एक दुकान से सेब खरीदते हैं। यदि किसी ने इंटरनेट से लोगो डाउनलोड करके चिपका दिया हो तो क्या होगा! लेकिन हम उस सेब के स्त्रोत की जानकारी पाने के बजाय चिन्ह पर भरोसा है और खुद को अस्वस्थ बनाते हैं। लेकिन कल्पना करें कि एक सेब विक्रेता कंपनी क्यूआर कोड प्रदान करके ब्लॉकचैन कार्यान्वयन के साथ पेश होती है और जब आप वह क्यूआर कोड स्कैन करते हे, तो उस सभी प्रकार के लेनदेन का पता करते है जिसमें यह कहा से आया है, प्रयुक्त केमिकल्स आदि शामिल हैं जो इसे लागू होते हैं ताकि आप जान सके कि आप इस पर भरोसा कर सकते है। अब, आप कोनसे सेब खरीदोगे?

यह वितरित खाता-बही की शक्ति है जिसमें आप जानते हैं कि कोई मध्यस्थ ने मिलावट नहीं की है। यह हम आज के व्यापार के रूप में कैसे अस्तित्व में हैं, हम कल कैसे अस्तित्व में होंगे इसका व्यतिरेक है।

Leave a comment

What We Do?

हम(cryptodemystified.in) क्रिप्टोकरेंसी समाचार और निवेश रणनीति संदर्शिका पेश करते है। ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी, क्रिप्टो-ट्रेडिंग, क्रिप्टो-खनन, ICO आदि के बारे में आवश्यक चीज़े यहाँ प्रकाशित होगी।

CryptoDemystified विभिन्न क्षेत्रों को महत्वपूर्ण रूप से आकर्षित करनेवाली ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लक्ष्य पर है। सहयोग के लिए धन्यवाद।

Protected By

 

Share Your Love 💗

CryptoDemystified © 2018. All rights reserved.

My Newsletter

Sign Up For Updates & Newsletters